(Part-1) Rajasthan Current GK (One Liner) Last One Year (2017-18) by Jepybhakar



rajasthan police bharti 2018, राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा, rajasthan police constable bharti 2017, rajasthan police, rajasthan police paper, rajasthan police exam date, rajasthan police admit card, Rajasthan gk important questions by jepybhakar, rajasthan current gk questions with answers in hindi, rajasthan gk in hindi online test, rajasthan current affairs 2018 in hindi pdf free download



(Part-1) Last One Year (2017-18) Rajasthan Current GK

 (One Liner) by Jepybhakar 

चितौड़गढ़ दुर्ग को शहर के 100 आदर्श स्मारको में शामिल किया गया। इससे पुर्व भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग की आदर्श स्मारक योजना में 25 ऐतिहासिक स्मारक थे, जिसमें हाल ही में 75 और जोड़े गये है। इस सुची में शामिल स्मारको को पर्यटन सुविधाएँ विकसित करने के लिए अलग से बजट दिया जाता है।

अजीत सिंह शेखावत बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट के चीफ पद पर नियुक्त किया गया।

26

Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-1) (in Hindi) | (Hindi) Part-A Rajasthan Police Model Paper 2018 - Unacademy

(Hindi) 1 - Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-A) Reasoning & Math Important Questions (1 to 6)

सितम्बर, 2017 को भारतीय वैज्ञानिक डाॅ. विनय गुप्ता को भौतिक विज्ञान में वर्ष 2017 के ‘‘शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार’’ (भारत का नोबेल पुरस्कार) देने घोषणा की गई। डाॅ. गुप्ता ने अपनी स्कुली व काॅलेज की शिक्षा अजमेर से प्राप्त की।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com
राज्य का पहला जिला कारागार भीलवाड़ा जिसमें जेल रेडियो चैनल ‘‘जेलवाणी’’ की शुरूआत की गई है। उल्लेखनीय है कि डीएसपी (जेल) सुमन मालीवाल के अनुसार सर्वप्रथम मध्यप्रदेश की सतना जेल में यह शुरू किया गया था।




राज्य सरकार ने अधिसुचना जारी कर सिरोही जिले की पिण्डवाड़ा तहसील के रेलवे स्टेशन ’’सिरोही रोड़’’ का नाम बदलकर ‘‘पिण्डवाड़ा रेलवे स्टेशन’’ कर दिया है।

प्रदेश का पहला बायोगैस सीएनजी बारानी कृषि अनुसंधान द्वारा अराजिया (भीलवाड़ा) में लगाया गया है।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com
बतुल बेन राजस्थान मुल की महीला जिसे खाड़ी के बहरीन देश स्थित व्यापार के सर्वोच्च शिखर चैम्बर आॅफ काॅमर्स की बोर्ड आॅफ डायरेक्टर चुनी गई।

मानव संसाधन विकास मत्रालय द्वारा जारी नेशनल अचीवमेंट सर्वें (एनएएस) के आंकड़ो के अनुसार गुणवता पुर्ण शिक्षा प्रदान करने के मामले में राजस्थान का ने दुसरा स्थान (पहला कर्नाटक) प्राप्त किया। प्रदेश में कक्षा 3 व 5 के लिए झुंझुनू व कक्षा 8 के लिए नागौर इस सर्वे में पहले स्थान पर रहे।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com
राज्य का पहला बोन बैंक कोटा में खुलेगा, जिसकी घोषणा चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने 3 फरवरी, 2018 को की।

7-11 मार्च, 2012 को बर्लिन में आयोजित ट्रेवल फेयर 2018 में राज्य की ‘‘पैलेस आॅन व्हील्स’’ टेªन को ‘‘ट्युरिस्ट ट्रेन आॅफ द ईयर’’ का खिताब दिया गया है।

देश की दुसरी दिव्यांगजन यूनिवर्सिटी जामडौली, जयपुर खोली जा रही है।

पद्मश्री पुरूस्कार से सम्मानित राजस्थान के व्यक्तित्व -
श्री नारायण दास जी महाराज, शाहपुरा (जयपुर) के पास त्रिवेणी धाम के पीठाधीश्रवर हैं।
2. श्री रघुवीर सिह सिरोही के है, जो इतिहास व संस्कृत के विशेष ज्ञाता है। ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों के संरक्षण के लिए काम कर रहे है।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com
जयपुर निवासी बालकृष्ण वी. दोशी को आर्किटेक्ट क्षैत्र के नोबेल पुरस्कार ‘‘प्रित्जकर आर्किटेक्चर’’ से सम्मानित किया गया है। बालकृष्ण दोशी यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय। इनके द्वारा वर्ष 1984 में विद्याधर नगर को डिजायन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा पचपदरा (बाड़मेर) स्थान पर एचपीसीएल रिफायनरी-कम-पैट्रोकेमिकल काॅम्पलेक्स के कार्य का शुभारम्भ किया गया है। राजस्थान सरकार व एचपीसीएल का इक्विटी शेयर क्रमशः 26 व 74 प्रतिशत है।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com
राजस्थान सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आगामी दो वर्ष हेतु न्यू इण्डिया एश्योंरेंस कम्पनी बीमा कम्पनी के साथ अनुबंध किया है।

Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-1) (in Hindi) | (Hindi) Part-A Rajasthan Police Model Paper 2018 - Unacademy

(Hindi) 1 - Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-A) Reasoning & Math Important Questions (1 to 6)


प्रदेश का पहला मेगा फूड पार्क ‘‘एसपीवी ग्रीनटेक मेगा फूड पार्क’’ जल्द ही अजमेर के रूपनगढ़ में स्थापित किया जा रहा है।

“चिराली-साथ सदा के लिए’’ योजना की शुरूआत सबसे पहले 7 जिलों में की गई है, ये जिले भीलवाडा़, नागौर, जालौर, बांसवाड़ा, बूँदी, झालावाड़ व प्रतापगढ़ होगे। इस योजना का लोकार्पण महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 26 सितम्बर, 2017 को जयपुर स्थित जवाहर कला केन्द्र में किया गया। महिला हिंसा की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की यह शानदार पहल है।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com
जस्टिस एस एस कोठारी के राजस्थान लोकायुक्त के कार्यकाल में 3 वर्ष की वृद्धि की गई। कार्यालय बढाने के लिए सरकार ने लोकायुक्त एक्ट की अनुसूची 5 में संशोधन किया गया। एक्ट में कार्यालय 5 वर्ष निर्धारित था, जिसे बढाकर 8 वर्ष कर दिया गया है।

11 वाँ अर्द्ध कुंभ र्सुइंया 18 दिसम्बर, 2017 को बाड़मेर जिले के चैहटन क्षैत्र में सम्पन्न हुआ। विशेष तिथि, वार, नक्षत्र व योग का संयोग होने पर कई वर्षों में यह मेला एक बार लगता है।

केन्द्र सरकार के द्वारा वर्ष 2018-19 में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए सशक्तिकरण और सामुदायिक विकास में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए पाँच जिले धौलपुर, करौली, सिरोही, जैसलमेर और बाड़मेर महिला शक्ति केन्द्र खोलने की स्वीकृती प्रदान की गई है।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com


काछवाली गांव (भीम पंचायत समिति, राजसमंद), मंडावर (भीम पंचायत समिति, राजसमंद) व रोजदा (आमेर तहसील, जयपुर) मतदान करके शराबबन्दी कराने वाली पंचायत/गांव है। काछवाली गांव वर्ष 2016 में मतदान के बाद ‘‘शराब मुक्त गाँव’’ बनने वाला प्रदेश का प्रथम गाँव बना था।

राज्य के नीमराना, अलवर जहाँ कौशल विकास केन्द्र के रूप में ‘‘जापान इन्स्टीट्यूट आॅफ मैन्यूफैक्चरिंग’’ के लिए मंत्रिमंडल ने एक रूपये की लीज पर भूमि आवंटित करने पर सहमति प्रदान की है।

केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में करवाए गए बीमारू श्रेणी के 16 बिन्दुओं के सर्वे में बीमारू श्रेणी से डूँगरपुर, राजसमंद व बूँदी को बीमारू श्रेणी से बाहर एवं बीमारू श्रेणी में भरतपुर, चितौड़गढ़ व सिरोही को बीमारू श्रेणी में जोड़े गए है। उदयपुर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, जैसलमर, जालौर, धौलपुर व करौली अन्य जिले है जो पहले ही बीमारू श्रैणी में है।
vist more pdf :- www.jepybhakar.com



Contact Form

Name

Email *

Message *

Designed By Dharmendar Gour