(Part-3) Last One Year (2017-18) One Liner Rajasthan Current GK by Jepybhakar


rajasthan police bharti 2018, राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा, rajasthan police constable bharti 2017, rajasthan police, rajasthan police paper, rajasthan police exam date, rajasthan police admit card, Rajasthan gk important questions by jepybhakar, rajasthan current gk questions with answers in hindi, rajasthan gk in hindi online test, rajasthan current affairs 2018 in hindi pdf free download


(Part-3) Last One Year (2017-18) One Liner Rajasthan Current GK by Jepybhakar

राजस्थान के खिलाड़ी और उनके खेल:- स्वाति दूधवाल - तीरदांजी, दयाल सिंह - मुक्केबाजी, अजय सिंह - वेटलिफ्टिंग।

स्वच्छता मंत्रालय द्वारा 2 अक्टूबर, 2017 को आयोजित ’’स्वच्छ संकलप से स्वच्छ सिद्धि’’ प्रतियोगिता में श्रीगंगानगर के कालियान गाँव की रहने वाली नंदिका चलचित्र श्रेणी में द्वितीय पुरस्कार व राज्य स्तर पर प्रथम स्थान पर रही है।

Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-1) (in Hindi) | (Hindi) Part-A Rajasthan Police Model Paper 2018 - Unacademy

(Hindi) 1 - Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-A) Reasoning & Math Important Questions (1 to 6)


शगुन चैधरी राजस्थान के जयपुर निवासी है। ओलम्पिक टिकट पाने वाली पहली भारतीय महिला टैªप निशानेबाजी है। इनके द्वारा 61 वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 16 नवम्बर, 2017 को महिला टैªप स्पद्र्धा में स्वर्ण पदक जीता है।

vist more pdf :- www.jepybhakar.com

राजस्थान में 10 मार्च, 2018 को विधानसभा में मृत्युदण्ड देने के प्रावधान वाला राजस्थान संशोधन विधयेक पारित हो गया। ऐसा विधेयक पास करने वाला राजस्थान दूसरा राज्य बन गया है।

नीत्ति आयोग द्वारा पहली बार जारी की गई ‘‘स्वस्थ्य राज्य प्रगतिशील भारत’’ रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश का 20 वाँ स्थान रहा है।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा 15 दिसम्बर, 2017 को बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना परवन परियोजना का शिलान्यास किया। यह परियोजना झालावाड़ के खानपुर ग्राम अकावद कलाँ के निकट प्रस्तावित है। इस परियोजना से कोटा, बारां, झालावाड़ में 31 हजार हैक्टेयर क्षैत्र में सिंचाई होगी।

भारत यात्रा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री श्री वेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल राजस्थान से जैतुन की प्रसंस्कृत चाय बनाने की तकनीक सीखेगा। 20 मार्च, 2008 को बस्सी के ढ़िढोल फार्म पर जैतून के प्रथम पौधे का रोपण किया गया।

vist more pdf :- www.jepybhakar.com

बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउण्डेशन की वेस्ट नीदरलैण्ड संस्था ने ठोस कचरा प्रबंधन एवं सेपेटेज वेस्ट निस्तारण पर रिसर्च करने के लिए राजस्थान के डुँगरपुर शहर को चुना गया है। इसके अलावा पुणे, चित्री और वारंगल का भी चुनाव किया गया है।

3 दिसम्बर, 2017 को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा मानगढ़ धाम, बाँसवाड़ा (राजस्थान का जलियावाला बाग से प्रसिद्ध) में ‘‘राष्ट्रीय जनजाति स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय’’ का शिलान्यास किया गया।

देश में सर्वाधिक एल.ई.डी. लाईट लगाकर राजस्थान सर्वाधिक ऊर्जा की बचत करने वाला राज्य बन गया है। राजस्थान में अन्य राज्यों की तुलना में एल.ई.डी. लाईट लगाई गई है।

भारत सरकार के औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग द्वारा ‘बिजनेस रिफाॅर्म एक्शन प्लान’ के तहत राजस्थान को लीडर स्टेट्स श्रैणी में शामिल किया गया है।

vist more pdf :- www.jepybhakar.com


23 अक्टूबर, 2017 को मुख्यमंत्री वसंुधरा राजे द्वारा सरस डेयरी के नवीन स्वचालित मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट एवं 30 एमटी का पाएडर प्रोसेसिंग का प्लांट अजमेर में शिलान्यास किया गया।

प्रदेश में वैज्ञानिक तौर तरीको से सिरोही, उदयपुर, देसूरी स्थानों पर पहली बार चंदन की खेती की शुरूआत होगी। इसके लिए शुष्क वन अनुसंधान संस्थान (आफरी) ने ब्लु प्रिंट बनाकर 5 हजार पौधे तैयार किए है।

मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में सरस डेयरीयों के विकास के लिए 100 करोड़ रूपये का डेयरी डवलमेंट फण्ड बनाये जाने की भी घोषणा। इस फण्ड में सरकार द्वारा 75 करोड़ रूपये की राशि 10 वर्षों के लिए बिना किसी ब्याज के उपलब्ध करायेगी। बाकि के 25 करोड़ आरसीडीएफ की ओर से दिये जायेगे।

vist more pdf :- www.jepybhakar.com

राज्य के सरकारी विधालयों के विद्यार्थियों में गणित में आउटकम बढाने के लिए ’मांइडस्पार्क कम्पयूटर लैब’ स्थापित किये जायेगे। ये तीन वर्ष का प्रोजेक्ट होगा, जिसमें चार जिलों उदयपुर, डूँगरपुर, चूरू व झुंझुनूँ के कक्षा 1 से 8 तक के 40 सरकारी आदर्श विद्यालयों में लागु किया जायेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए अहमदाबाद की एजुकेशनल इनिशिएटिव्स कम्पनी के साथ एमओयु किया है। व जे-पाल नाम की थर्ड पार्टी कम्पनी से इस कम्पनी का मुल्याकंन करवाया जाएगा।

20 नवम्बर, 2017 को जस्टिस दलबीर भण्डारी की अन्तराष्ट्रीय न्यायलय में पुनर्नियुक्ति हुई है। इनका मौजुदा कार्यकाल 15 फरवरी, 2018 को खत्म हो रहा था। इनका दुसरा कार्यकाल 9 वर्षों का रहेगा।

Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-1) (in Hindi) | (Hindi) Part-A Rajasthan Police Model Paper 2018 - Unacademy

(Hindi) 1 - Rajasthan Police Model Paper 2018 (Part-A) Reasoning & Math Important Questions (1 to 6)


राजस्थान की सुप्रसिद्ध मांड गायिका मांगी बाई जिनका 23 नवम्बर, 2017 को उदयपुर में निधन हो गया था। इनका जन्म स्थान प्रतापगढ़ में है।

हिन्दी साहित्य को देश-विदेश में प्रतिष्ठा दिलाने के लिए प्रदान किया जाने वाला तीसरा ’द्वारका प्रसाद अग्रवाल अवाॅर्ड’ युवा लेखक सत्य व्यास को 27 जनवरी, 2018 को प्रदान किया गया।


vist more pdf :- www.jepybhakar.com

राजस्थान के टेराकोटा कलाकार ओमप्रकाश गालव को उनकी तम्बाकू निषेध कृति ‘‘हुक्का’’ के लिए प्रथम अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प (क्राफ्ट) पुरस्कार से सम्मानित किया गया। क्राफ्ट इंस्टीट्यूट की श्रैणी में यह पुरस्कार भारतीय शिल्प संस्थान, जयपुर को दिया गया।

शैक्षणिक संस्थाओं की स्वच्छता रैकिंग-2017 के अंतर्गत केन्द्रीय विश्वविधालय, अजमेर के सहयोग बनाये गये अजमेर जिले के किशनगढ़ उपखण्ड का मूंडोती गांव को आदर्श गांव का राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया।

राजस्थान के मनीपाल विश्वविधालय, जयपुर को विश्वविधालय श्रैणी के अंतर्गत उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की स्वचछता रैंकिग-2017 में दुसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

7 नवम्बर, 2017 को जारी अधिसूचना के अनूसार चैहटन तहसील (बाड़मेर) के राजस्व ग्राम बीलासर का नाम बदलकर ’’शहीद धर्माराम नगर’’ कर दिया है।

vist more pdf :- www.jepybhakar.com

जयपुर नगर निगम ने अपने कर्मचारियों को प्रतिदिन कार्य आरम्भ करने से पूर्व ’’राष्ट्रगान’’ तथा कार्य समाप्ति के पश्चात राष्ट्रगीत ’’वंदे मांतरम’’ गाने आदेश दिये है।

राज्य सरकार के आदेशानुसार ’’वंशावली संरक्षण एवं संवर्द्धन अकादमी का गठन महेन्द्र सिंह राव की अध्यक्षता में किया जायेगा।

vist more pdf :- www.jepybhakar.com

Contact Form

Name

Email *

Message *

Designed By Dharmendar Gour